Wednesday 13 May 2015

ये हैं भारत के वारेन बफे, जिन्दगी के इन 4 नियमों ने इन्हें बनाया अरबपति

शेयर बाजार में पैसा कमाना सबसे मुश्किल माना जाता है, लेकिन एक शख्स 5000 रुपए की छोटी सी पूंजी से 11,970 करोड़ रुपए मालिक बन गया। ये कोई और नहीं बल्कि शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने वाले राकेश झुनझुनवाला हैं। इन्हें लोग भारत का वारेन बफे कहते हैं। राकेश ने 1985 में स्नातक करके फुल टाइम शेयर बाजार में कारोबार करना शुरू किया। उस वक्त सेंसेक्स में महज 150 कंपनियां ही लिस्टेड थी। बीते एक साल में शेयर मार्केट की तेजी के दौर में राकेश ने हर सप्ताह औसतन 59 करोड़ रुपए की कमाई की है। झुनझुनवाला ने शेयर मार्केट के अपने अनुभव को साझा करते हुए कुछ ऐसे टिप्स दिए हैं, जो किसी भी निवेशक को अच्छा खासा रिटर्न दिला सकते हैं।
राकेश झुनझुनवाला ने दिए सक्सेस के मंत्र
1. व्यापार में निवेश करें, न कि किसी कंपनी में
झुनझुनवाला अक्सर अपने इंटरव्यू में कहते हैं कि कंपनी से ज्यादा उसके कारोबार पर फोकस करें। कंपनी किस तरह के कारोबार में है और उस कारोबार में आगे चलकर कितना फायदा बनने की उम्मीद है।
2. लाभ को बढ़ाएं और नुकसान को कम करें
नुकसान को कम करके जिंदगी में आगे बढ़ना सीखें। उसी समय तक शेयरों में निवेश बनाएं, जब तक वे अपने चरम पर नहीं पहुंच जाते।
3. हमेशा स्वतंत्र राय रखें, खुले दिमाग से सही जानकारी की जांच-परख करें
झुनझुनवाला निवेश से पहले खुद जांच या शोध करने में विश्वास रखते हैं। इसका बढ़िया उदाहरण है- 90 के दशक के आखिरी में जब तमाम लोग सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के शेयरों के पीछे भाग रहे थे तब उन्होंने उसे नजर अंदाज किए गए भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र (पीएसयू) के शेयरों में निवेश किया। साल 2000 में ‘डॉट कॉम’ बाजार के औंधे मुंह गिरने पर जहां कई नुकसान की मार झेल रहे थे वहीं झुनझुनवाला पीएसयू के शेयरों में निवेश करके लाभ कमा रहे थे। उनका मानना है कि हमेशा अपनी स्वतंत्र राय रखनी चाहिए। 
4. अवसर का फायदा उठाएं
राकेश के मुताबिक, सभी शेयर एक साथ खरीदने की जल्दबाजी न करें। अगर आप सही वक्त का इंतजार करेंगे तो बाजार आपको कम कीमत पर ज्यादा शेयर खरीदने का मौका जरूर देगा। ऐसे में अवसर का मौका उठाएं और उस वक्त शेयर खरीदें।
शेयरों को चुनने की कला में हैं एक्सपर्ट
राकेश शेयर ट्रेडिंग व निवेश में इतने दक्ष हैं कि उन्हें अच्छे शेयर चुनने में एक्सपर्ट माना जाता है। राकेश अच्छे व्यावसायिक मॉडल, गुड गवर्नेंस और आगे चलकर अच्छा कारोबार करने वाली कंपनियों को पहले मार्क करते हैं। फिर उस कंपनी के इतने शेयर खरीदते हैं, जिससे मार्केट में ट्रेड कर सकें।
टाटा-टी का खरीदा था सबसे पहला शेयर
पांच हजार रुपए की बेसिक कैपिटल से 1985 में उन्होने सबसे पहला शेयर टाटा-टी खरीदा था। जिसमें उन्होने 1986 में पांच लाख रुपए का मुनाफा कमाया। इसके बाद उन्होने पीछे मुड़कर नहीं देखा है। 10 सितंबर 2014 तक उनकी कुल नेट वर्थ 190 करोड़ डॉलर यानी 11,970 करोड़ रुपए पर पहुंच चुकी है।
29 शेयरों में है हिस्सेदारी
राकेश झुनझुनवाला की 29 शेयरों में बड़ी हिस्सेदारी है। मौजूदा शेयर भाव के अनुसार इसकी वैल्यु करीब 4436 करोड़ रुपए है। झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में टाइटन, ल्युपिन, क्रिसिल, रैलिस इंडिया, डेल्पा कॉर्प, एप्टेक, जियोमैट्रिक, एनसीसी, प्राज इंडस्ट्री, फर्स्टसॉर्स सॉल्युशंस, एस्कॉर्ट जैसी कंपनियों के शेयर है।
बाय राइट एंड होल्ड टाइट थ्योरी पर करते हैं काम
राकेश शेयर खरीदते वक्त बाय राइट एंड होल्ड टाइट थ्योरी पर काम करते हैं। उनका मानना है कि बाजार की तेजी में सबका फायदा और मंदी में सबका नुकसान हो ये जरूरी नहीं है। वो कहते हैं कि 'मैं अपने काम को एन्जॉय करता हूं। मेरा बिजनेस मंत्र सरल है- ‘बाय राइट एंड होल्ड टाइट’ यानी सही समय पर सही शेयर खरीदें और उसे लंबे समय तक अपने पास रखो।

No comments:

Post a Comment